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Thomson हर साल भारत में अपनी एक नई प्रोडक्ट कैटेगरी को करेगा इंट्रोड्यूस



स्मार्ट टीवी और होम अप्लायंसेज बनाने वाली कंपनी Thomson ने पिछले दिनों अपने Oath Pro 4K बेजल लेस स्मार्ट टीवी को लॉन्च किया है। कंपनी ने 2018 में अपने अफोर्डेबल स्मार्ट टीवी और LED TV सीरीज को भारत में लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी अपने कई और अफोर्डेबल होम अप्लायंसेज को भी भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है। पिछले महीने इसी क्रम में कंपनी ने अपने सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन सीरीज को लॉन्च किया है। इन वॉशिंग मशीन के लॉन्च के दौरान हमने SPPL (Thomson का भारत में ब्रांड लाइसेंसी) के CEO अवनीत सिंह मारवाह से बात की और कंपनी के होम अप्लांसेज सीरीज में भविष्य के प्लान्स के बारे में पूछा..

सवाल- भारतीय बाजार में पहले से ही कई होम अप्लांयेज ब्रांड्स Samsung, LG, Whirlpool आदि मौजूद हैं, ऐसे में Thomson कैसे सर्वाइव करेगा?

जबाब- Thomson पिछले 120 सालों से ग्लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के तौर पर स्थापित है। कंपनी ने अपने पहले वॉशिंग मशीन को 1963 में गिरॉद्मिक टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया था। Thomson भारत में SPPL ब्रांड लाइसेंस के तहत 30 साल से भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट्स बेच रही है। ऐसे में उसे भारतीय बाजार का पूरा अनुभव है। 1990’s में Thomosn भारत में एक स्थापित ब्रांड था। ग्राहकों के डिमांड और रिस्पॉन्स के बाद इसे लंबे अंतराल के बाद 2018 में फिर से रीलॉन्च किया गया है।

सवाल- ऐसा सुनने में आया है कि Thomson जल्द ही इनबिल्ट वैबकैम वाले स्मार्ट टीवी को भी लॉन्च करने वाला है, इसके बारे में कुछ बताइए।

जबाब- इस समय वर्क फ्रॉम होम एक ट्रेंड बनकर सामने आया है। TV के दर्शकों में भी इन दिनों बढ़ोत्तरी हुई है। इन दिनों OTT प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग काफी तेजी से बढ़ रही है ऐसे में बड़े स्क्रीन पर वीडियो कॉलिंग और ऑनलाइन क्लास भी संभव है। ये यूजर्स को TV स्क्रीन पर ऑनलाइन क्लासेज और वीडियो चैट का एक्सपीरियंस कराएगा। Thomosn ने अपने प्रोडक्ट्स में वेबकैम को इंटिग्रेट करने का फैसला किया है। इस समय प्रोडक्ट टेस्टिंग मोड में है, जल्द ही इसे यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। साथ ही, इसे अफोर्डेबल प्राइस रेंज में लॉन्च किए जाने की कोशिश है।

सवाल- होम अप्लायंसेज कंज्यूमर्स के साथ आफ्टर सेल सर्विस का बुरा एक्सपीरियंस रहता है। Thomson इसके लिए क्या नया करने वाला है?

जबाब- Thomson इस समय भारत के 18,000 पिन कोड्स पर अपने सर्विस उपलब्ध करवा रहा है। SPPL की पिछले 30 सालों से लोकल ऑपरेशन के साथ अच्छी पकड़ है। हम अपने आफ्टर सेल सर्विस और कंज्यूमर ग्रिवेंसेज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। Thomson के इस समय भारत में 350 सर्विस सेंटर है, इसके अलावा 250 एफिलिएट टाई-अप्स हैं।

सवाल- क्या आप अपने प्रोडक्ट्स को ऑफलाइन चैनल्स के माध्यम से बेचेंगे? क्योंकि टीयर-3 और टीयर-4 शहरों और कस्बों में ई-कॉमर्स की पहुंच इतनी अच्छी नहीं है।

जबाब- Thomosn प्रोडक्ट्स को ऑफलाइन सेल करने का हमारा कोई प्लान नहीं है। Flipkart के साथ हमारे टाई-अप को बेहतर रिस्पॉन्स मिला है और हमारा कंज्यूमर बेस बना है और हम इसे ही कन्टिन्यू करना चाहते हैं।

सवाल- क्या आप भारतीय बाजार में रेफ्रिजरेटर्स भी लॉन्च करने वाले हैं?

जबाब- फ्रांस में Thomson एक कम्प्लीट होम अप्लायंसेज ब्रांड है और हमारी स्ट्रेटेजी भारतीय बाजार में हर साल नई कैटेगरी में उतरने की है। जब हम अपने नए प्रोडक्ट को भारतीय बाजार में उतारेंगे तो आपको पता चल जाएगा।

सवाल- COVID-19 लॉकडाउन के दौरान आपने भी सप्लाई चेन की समस्या को फेस किया होगा? क्या अनलॉक-1 की घोषणा के बाद मार्केट में रिकवरी हुई है?

जबाब- हां, हमने भी लॉकडाउन के दौरान सप्लाई चेन की समस्या को फेस किया है। कई पोर्ट्स इसकी वजह से बंद थे और एक महीना तो कुछ भी नहीं हुआ। जैसे ही सरकार ने बिजनेस कमेंसमेंट की इजाजत दी हम पहले इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चर्स थे, जिन्होंने अपने ऑपरेशन को रिज्यूम किया। हमने रेड जोन के अलावा हर जोन में अपने प्रोडक्ट्स डिलीवर करने शुरू किए। हमने Flipkart के जरिए सेल ओपन किया तो डिमांड में काफी उछाल देखा, जिससे हमें प्रोत्साहन मिला। बाजार इस समय रिकवरी मोड में है और जल्द ही ग्रोथ देखने को मिलेगा।


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