Skip to main content

Youtube बनेगा Google का अगला बड़ा शॉपिंग हब! वीडियो से सिलेक्ट कर सकेंगे मनपसंद प्रोडक्ट

 


Google अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube को Amazon और Flipkart की तरह अगला शॉपिंग हब बनाने की तैयारी कर रहा है. अब यूजर्स Youtube पर दिखने वाले खिलौने, गैजेट्स और अन्य सामान ऑनलाइन बिक्री के लिए सिलेक्ट कर सकेंगे. वर्ल्ड की सबसे बड़ी वीडियो साइट YouTube ने हाल ही में क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपनी क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग और ट्रैक को कहा है. इसके बाद डाटा को एनालिटिक्स और शॉपिंग टूल से Google की पैरेंट्स कंपनी से लिंक किया जाएगा.

लिंक पर क्लिक कर खरीद सकेंगे प्रोडक्ट
Youtube की तरफ से प्रोडक्ट की वीडियो कैटेगरी बनाई जाएगी. इस वीडियो कैटेगरी में प्रोडक्ट को बिक्री के लिए लिस्ट किया जाएगा. जहां कस्टमर QR प्रोडक्ट कैटेगरी की लिंक पर क्लिक करके सीधे प्रोडक्ट की खरीद सकेंगे. इसके अलावा कंपनी एक अलग Shopify Inc की टेस्टिंग कर रही है. Youtube प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की कि कंपनी शॉपिंग फीचर की टेस्टिंग कर रही है. उन्होंने कहा कि जिन प्रोडक्ट को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा उन पर निर्माता का कंट्रोल होगा. फिलहाल कंपनी इसे एक प्रयोग के तौर पर देख रही है.

ई-कॉमर्स स्टार्टअप बास्केट के प्रेसिडेंट Andy Ellwood ने कहा कि YouTube सबसे कम उपयोग की जाने वाली संपत्ति है. ऐसे में अगर Youtube में निवेश किया जाता है, इसमें काफी फायदा मिल सकता है. अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि Youtube इससे रेवेन्यू कैसे जनरेट करेगा. हालांकि सर्विस ने क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन ऑफर शुरू कर दिया है और पेमेंट पर 30% कटौती कर सकती है.


कोरोना काल में Google का बजट हुआ प्रभावित
कोरोना काल में Google का मार्केटिंग बजट काफी प्रभावित हुआ है. खासकर ट्रैवल और फिजिकल रिटेल सेक्टर से गूगल काफी प्रभावित हुआ है, क्योंकि इससे उसे बड़ा विज्ञापन मिलता था, जबकि इस दौरान ई-कॉमर्स की काफी बूम रही. लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग खूब की. ऐसे में Google ने Instagram की तरह ही शॉपिंग डेस्टिनेशन बनने की ओर कदम बढ़ाया है. Google भी इस मौके को नही छोड़ना चाहता है, उसकी तरफ से Youtube को शॉपिंग का बड़ा हब बनाने की कोशिश की जा रही है.

Techno Anoop Blog पर सबसे पहले updates पढ़ने के लिए हमें   

यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर र फॉलो करें. 

Comments

Popular posts from this blog

मिनटों में 'Sold Out' हुआ Motorola का 4 कैमरे वाला ये स्मार्टफोन, 5000mAh की बैटरी से है लैस

मोटोरोला (Motorola) के वन फ्यूजन प्लस (Motorola One Fusion Plus) को आज (30 अगस्त) सेल में उपलब्द कराया गया था. सेल  फ्लिपकार्ट पर  दोपहर 12 बजे शुरू हुई और कुछ ही मिनट में ये पूरा बिक गया. फ्लिपकार्ट पर सेल का पेज खोलने पर 'Sold Out' का ऑप्शन दिख रहा है, जिसका मतलब साफ है कि फोन कि पॉपुलैरिटी इतनी है कि कुछ मिनट में इसकी पूरी युनिट बिक गई.  फोन में 5000mAh बैटरी जैसा दमदार फीचर मौजूद है. इस फोन की शुरुआती कीमत 17,499 रुपये है, जो कि इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की है. मोटोरोला वन फ्यूजन प्लस के फीचर्स की बात करें तो इस फोन में 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजोलूशन 1080x2340 पिक्सल है. ग्राहक इस स्मार्टफोन दो कलर वेरिएंट ट्विलाइट ब्लू और मूनलाइट व्हाइट में खरीद सकते हैं. स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 730 G प्रोसेसर का सपोर्ट दिया गया है. ये फोन ऑक्टा-कोर चिपसेट के साथ आता है, जिसे 2.2 GHz पर देखा गया है, जिसमें एड्रेनो 618 जीपीयू है. ये स्मार्टफोन स्टॉक एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. फोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप कैमरे की बात करे

'नमस्ते' के साथ भारत में लॉन्च हुआ एपल का पहला ऑनलाइन स्टोर

Apple Online Store India: भारत में बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग के क्रेज को देखते हुए एपल ने अपने ऑनलाइन स्टोर को भारत में लॉन्च आखिरकार लॉन्च कर दिया है। एपल के ऑनलाइन स्टोर का डोमेन https://www.apple.com/in/shop है। अब आप एपल के प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट, अमेजन की बजाय सीधे तौर पर एपल के स्टोर से ही खरीद सकते हैं। एपल के ऑनलाइन स्टोर पर आप अपने पुराने फोन को एक्सचेंज करके भी नया आईफोन ले सकते हैं, हालांकि एक्सचेंज के लिए कुछ पुराने फोन को ही लिस्ट किया गया है। मसलन यदि आपके पास पुराना iPhone XS Max है तो इसकी एक्सचेंज वैल्यू 35,000 रुपये तक मिलेगी, वहीं यदि आपके पास OnePlus 7 है तो यह रकम 15,655 रुपये हो जाएगी। एपल स्टोर से खरीदे गए सभी प्रोडक्ट की डिलीवरी 72 घंटों के अंदर होगी। एपल के इस स्टोर पर कंपनी के सभी प्रोडक्ट मिलेंगे। भारत में एपल के पहले ऑनलाइन स्टोर के बारे में कंपनी के सीईओ टिम कुक ने ट्वीट करके जानकारी दी थी। एपल के इस ऑनलाइन स्टोर से यूजर्स आईफोन, आईपैड, एपल वॉच, मैकबुक और एपल टीवी जैसे प्रोडक्ट खरीद सकेंगे। कंपनी के मुताबिक इस ऑनलाइन स्टोर में यूजर्स को दुनियाभर में मौजूद एपल स्टोर