Skip to main content

Tiktok की टक्कर में YouTube ने लॉन्च किया Shorts, क्या मिलेगी Tiktok जैसी पॉप्युलैरिटी!


TikTok बैन के बाद भारत में एक के बाद एक कई शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप लॉन्च हुए। TikTok बैन को कई टेक कंपनियों ने एक मौके के तौर पर लिया। हालांकि किसी को TikTok जैसी पॉप्युलैरिटी नही मिली। इसी कड़ी में अब YouTube  ने भी TikTok की तरह शार्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Shorts को भारत में लॉन्च कर दिया है। Youtube के शार्ट प्लेटफॉर्म पर Tiktok की तरह ही छोटे-छोटे वीडियो बनाए जा सकेंगे। साथ ही इनकी एडिटिंग करके Youtube के लाइसेंस वाले गानों को जोड़ा जा सकेगा। 

क्या Youtube को अपने बड़े यूजर्स बेस का मिलेगा फायदा

टिक टॉक भारत में काफी लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप था। भारत टिक टॉक ऐप इस्तेमाल करने वाले टॉप देशों में शामिल था। इस वीडियो ऐप के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स थे। वही Youtube के भारत में एक्टिव यूजर्स की संख्या 30.8 करोड़ है। यह संख्या Tiktok के मुकाबले कहीं ज्यादा है। लेकिन इसके लिए YouTube को अपने सारे यूजर्स को YouTube Shorts पर लाना होगा, जो कि आसान काम नही होने वाला है। बता दें कि इससे पहले Facebook की तरफ से Tiktok की टक्कर में Instagram का Reels फीचर लाया गया था। हालांकि Instagram का Reels फीचर भी Tiktok की तरह भारत में पॉप्युलर नही हो सका। Facebook की तरफ से अब Tiktok की टक्कर में लासो फीचर लाया जा रहा है। 

क्यों Tiktok जैसी नही मिल रही सफलता

Tiktok की टक्कर में पेश किए किसी भी ऐप को Tiktok जैसी सफलता हाथ नही लगी है। इसकी एक वजह खराब यूजर इंटरफेस को माना गया। साथ ही किसी भी ऐप में Tiktok जैसा यूजर एक्सपीरिएंस नही मिला। साधारण शब्दों में कहें, तो Tiktok के विकल्प के तौर पर पेश किए गए शार्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म पर Tiktok की तरफ वीडियो की एडिटिंग और शेयरिंग का ऑप्शन नही दिया गया। Tiktok की टक्कर में पेश किए गए सभी ऐप दिखने में बिल्कुल टिकटॉक की तरह थे। लेकिन यूजर को Tiktok जैसा एक्सपीरिएंस नही मिला। 


Techno Anoop Blog पर सबसे पहले updates पढ़ने के लिए हमें   

यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर र फॉलो करें. 

Comments

Popular posts from this blog

'नमस्ते' के साथ भारत में लॉन्च हुआ एपल का पहला ऑनलाइन स्टोर

Apple Online Store India: भारत में बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग के क्रेज को देखते हुए एपल ने अपने ऑनलाइन स्टोर को भारत में लॉन्च आखिरकार लॉन्च कर दिया है। एपल के ऑनलाइन स्टोर का डोमेन https://www.apple.com/in/shop है। अब आप एपल के प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट, अमेजन की बजाय सीधे तौर पर एपल के स्टोर से ही खरीद सकते हैं। एपल के ऑनलाइन स्टोर पर आप अपने पुराने फोन को एक्सचेंज करके भी नया आईफोन ले सकते हैं, हालांकि एक्सचेंज के लिए कुछ पुराने फोन को ही लिस्ट किया गया है। मसलन यदि आपके पास पुराना iPhone XS Max है तो इसकी एक्सचेंज वैल्यू 35,000 रुपये तक मिलेगी, वहीं यदि आपके पास OnePlus 7 है तो यह रकम 15,655 रुपये हो जाएगी। एपल स्टोर से खरीदे गए सभी प्रोडक्ट की डिलीवरी 72 घंटों के अंदर होगी। एपल के इस स्टोर पर कंपनी के सभी प्रोडक्ट मिलेंगे। भारत में एपल के पहले ऑनलाइन स्टोर के बारे में कंपनी के सीईओ टिम कुक ने ट्वीट करके जानकारी दी थी। एपल के इस ऑनलाइन स्टोर से यूजर्स आईफोन, आईपैड, एपल वॉच, मैकबुक और एपल टीवी जैसे प्रोडक्ट खरीद सकेंगे। कंपनी के मुताबिक इस ऑनलाइन स्टोर में यूजर्स को दुनियाभर में मौजूद एपल स्टोर ...

Thomson ने तीन नई वॉशिंग मशीन भारत में की लॉन्च, बजट रेंज में है कीमत

इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Thomson ने भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए 6.5 किलोग्राम, 7.5 किलोग्राम और 10.5 किलोग्राम क्षमता वाली तीन नई वॉशिंग मशीन लॉन्च की हैं। इनमें पहली दो टॉप-लोड मॉडल है, जबकि तीसरी फ्रंट-लोड मॉडल है। खास बात यह है कि तीनों वॉशिंग मशीन को भारतीय यूजर्स के हिसाब से तैयार किया गया है और इन्हें 5-स्टार की रेटिंग मिली है। तो आइए जानते हैं Thomson की नई वॉशिंग मशीन की कीमत और स्पेसिफिकेशन के बारे में विस्तार से... Thomson की नई वॉशिंग मशीन की कीमत कंपनी ने नई वॉशिंग मशीन के 6.5 किलोग्राम वाले मॉडल की कीमत 11,499 रुपए और 7.5 किलोग्राम वाले मॉडल की कीमत 12,999 रुपए रखी है। वहीं, इसके 10.5 किलोग्राम वाले मॉडल की कीमत 22,999 रुपए है। ग्राहकों को तीनों वॉशिंग मशीन पर 2 साल की वारंटी के साथ इनकी मोटर पर 5 साल की वारंटी मिलेगी। वहीं, तीनों वॉशिंग मशीन की बिक्री 1 सितंबर से ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी। Thomson की टॉप-लोड वाली वॉशिंग मशीन के फीचर्स Thomson की 6.5 किलोग्राम और 7.5 किलोग्राम क्षमता वाली वॉशिंग मशीन में सिक्स एक्शन Pulsator वॉश फीचर दिया गया है, जिस...